खेल एक सूची

खेल एक सूची

time:2021-10-21 10:33:16 मुझे महीने में 40,000 रुपये म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करना है, किन स्‍कीमों में लगाऊं? Views:4591

झा फुटबॉल एजेंट खेल एक सूची 188bet मज़ा,casumo सैन क्वेंटिन,lovebet 1. डिवीजन,lovebet ई ट्रांसफर निकासी समय,lovebet पुर्तगाल,lovebet365,बी क्रिकेट बल्ला,बैकारेट आईडी3,बैकारेट-001,सट्टेबाजी संघ,कैसीनो के दिनों में न्यूनतम निकासी,कैसिनोचन2,कॉमोन इंडिया रिव्यू,क्रिकेट पिच की लंबाई मीटर . में,निर्यात तथ्य,मछली पकड़ने की भीड़ APK,फुटबॉल टी शर्ट डिजाइन,क्रिकेट के जीके प्रश्न हिंदी में,जुआ कौशल कैसे सीखें,दशक का आईपीएल xi,जंगल रम्मी मोबाइल,लाइव कैसीनो गेम ऐप,लॉटरी एजेंसी,पीसी के लिए लूडो,एनवाई लॉटरी सरकार,ऑनलाइन जुआ साइटें,ऑनलाइन पोकर यूएसए,परिमच नियम,पोकर समाचार भारत,प्रतिष्ठित फुटबॉल कैश नेटवर्क,नियम उपयोगितावाद,रम्मीकल्चर सीईओ,स्लॉट मशीन समस्या निवारण,स्पोर्ट्स बुक्स 2021,स्पोर्ट्सबुक यूएसए,टेक्सास होल्डम विविधताएं,आपने खेल रद्द कर दिया,कौन सा बैकारेट गेम बेहतर है,शून्य निर्यात,ऑनलाइन जुआ time,क्रिकेट upcoming,गोवा पिन कोड,तीन पत्ती टाइम,बकरा लड़ाई,बैकारेट file,सबसे प्रभावी बैकरेट फ्लैट सट्टेबाजी विधि, .मुझे महीने में 40,000 रुपये म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करना है, किन स्‍कीमों में लगाऊं?

निवेश की रणनीति जब त‍क बिल्कुल स्पष्ट न हो, सिप के जरिये निवेश करना ज्‍यादा समझदारी है.
प्रताप 44 साल के हैं. अपने निवेश के साथ वह काफी ज्‍यादा जोखिम ले सकते हैं. उनके पास हर महीने 40,000 रुपये बच जाते हैं. इस पैसे को वह इक्विटी म्‍यूचुअल फंडों में आठ से 10 साल के लिए लगाना चाहते हैं. इसके लिए प्रताप कुछ स्‍कीमों के बारे में जानने को इच्‍छुक हैं. उनका यह भी सवाल है कि क्‍या बाजार में जिस दिन बड़ी गिरावट आए, उस दिन एकमुश्त निवेश में समझदारी है?

आइए, जानते हैं कि एक्‍सपर्ट प्रताप को क्‍या सलाह दे रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : एनपीएस में निवेश किया है? जानिए एसेट एलोकेशन में कैसे करें बदलाव

स्‍टेबल इंवेस्‍टर के संस्थापक और सेबी पंजीकृत निवेश सलाहकार देव आशीष कहते हैं कि प्रताप ने बताया है कि वह निवेश के साथ ज्‍यादा जोखिम ले सकते हैं. साथ ही निवेश के लिए उनके हाथ में समय भी काफी ज्‍यादा है. इन बातों को देखते हुए वह एचडीएफसी निफ्टी50 इंडेक्‍स, आईसीआईसीआई प्रू निफ्टी नेक्‍स्‍ट50 इंडेक्‍स, पराग पारेख फ्लेक्‍सीकैप (लॉन्‍ग टर्म इक्विटी) फंड और मिराए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप में से तीन या चार इक्विटी फंडों से शुरुआत कर सकते हैं.

समय गुजरने के साथ उन्‍हें इक्विटी में निवेश कम कर देना चाहिए. इसके बजाय धीरे-धीरे डेट फंडों की ओर रुख करना चाहिए. जहां तक बड़ी गिरावट के दिन एकमुश्त निवेश की तुलना में सिप का सवाल है तो यह सुनने और सिद्धांतों में आकर्षक लगता है. गिरावट पर खरीदना अच्छा आइडिया है. लेकिन, इसमें व्यावहारिक समस्या है.

इसे भी पढ़ें : ईटीएफ के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब

मान लीजिए कि आपको बड़ी गिरावट का इंतजार करने के लिए कई महीनों का समय लग जाए. वहीं, बाजार इस दौरान तेजी के रथ पर सवार हो. इस तरह इन महीनों के बीच आप निवेश का मौका गंवा देंगे.

लिहाजा, निवेश की रणनीति जब त‍क बिल्कुल स्पष्ट न हो, सिप के जरिये निवेश करना ज्‍यादा समझदारी है. मौजूदा निवेश की रकम और अपने एसेट एलोकेशन को लेकर भी ध्यान रखना चाहिए.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

इक्विटी म्‍यूचुअल फंडसिपरिटर्नहर महीने निवेशजोखिम

ETPrime stories of the day

Tech on board: Chalo navigates the tricky terrain of mass mobility with its ‘OS for buses’
Strategy

Tech on board: Chalo navigates the tricky terrain of mass mobility with its ‘OS for buses’

8 mins read
Rahul vs. Rakesh: turbulence ahead for IndiGo as promoters turn up the heat in legal battle
Aviation

Rahul vs. Rakesh: turbulence ahead for IndiGo as promoters turn up the heat in legal battle

10 mins read
Inside story of how Centrum and BharatPe ‘unified’ for their banking dream. But challenges start now.
Banking

Inside story of how Centrum and BharatPe ‘unified’ for their banking dream. But challenges start now.

15 mins read

सुकन्या समृद्धि स्‍कीम में बेटी के जन्‍म के बाद उसके नाम पर खाता खुलवाया जा सकता है. उसके 10 साल का होने तक ऐसा किया जा सकता है.क्‍या आप 2021 में कार खरीदने की योजना बना रहे हैं? अगर हां तो कारदेखो डॉट कॉम के साथ मिलकर हम यहां आपको कुछ शानदार विकल्‍पों के बारे में बता रहे हैं. कार के ये मॉडल इस साल लॉन्‍च हो सकते हैं. हमने यहां 7 लाख रुपये तक की रेंज में सबसे अच्‍छी कारों को चुना है.कारें होंगी महंगी, जानिए कितनी बढ़ेंगी कीमतें

टाटा मोटर्स ने सोमवार को भारत में अपनी नई टाटा सफारी लॉन्च कर दी है. कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 14.69 लाख रुपये रखी है. इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 21.25 लाख रुपये तक जाती है.रीइंश्‍योरेंस कंपनियों के रेट जीवन प्रत्‍याशा यानी लाइफ एक्‍सपेक्‍टेंसी पर आधारित होते हैं. यह एक लंबी अवधि का ट्रेंड होता है.बेटी की उम्र 8 साल है, सुकन्या समृद्धि और पीपीएफ में से किसमें निवेश करना फायदेमंद?

हाल में इनपुट कॉस्‍ट में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए मारुति सुजुकी इंडिया, रेनॉ इंडिया, होंडा कार्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, फोर्ड इंडिया, इसुजु, बीएमडब्ल्यू इंडिया, ऑडी इंडिया और हीरो मोटो कार्प जैसी वाहन कंपनियां पहले ही जनवरी से कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं.महिंद्रा एंड महिंद्रा ने शुक्रवार को संकेत दिए कि कमोडिटी के कीमतों में आई तेजी के चलते आने वाले कुछ महीनों में वह अपने वाहनों की कीमत बढ़ा सकती है.कैसा है एलएंडटी टैक्‍स एडवांटेज म्‍यूचुअल फंड का 5 साल का रिपोर्ट कार्ड?

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
रमी डोमेन ऐप

क्‍या आप 2021 में कार खरीदने की योजना बना रहे हैं? अगर हां तो कारदेखो डॉट कॉम के साथ हम यहां आपको कुछ शानदार विकल्‍पों के बारे में बता रहे हैं. कार के ये मॉडल इस साल लॉन्‍च हो सकते हैं या हो गए हैं. हमने यहां 15 लाख से 40 लाख रुपये की कैटेगरी में सबसे अच्‍छी कारों को चुना है.

लॉटरी भोजपुरी

समय गुजरने के साथ उन्‍हें इक्विटी में निवेश कम कर देना चाहिए. इसके बजाय धीरे-धीरे डेट फंडों की ओर रुख करना चाहिए.

बैकारेट विले

फ्रैंकलिन टेंपलटन म्यूचुअल फंड ने शुक्रवार को कहा कि उसकी छह योजनाओं को अप्रैल 2020 में बंद होने के बाद से 15,776 करोड़ रुपये मिले हैं.

बी क्रिकेट

ईटीएफ नए निवेशकों के लिए अच्‍छा विकल्‍प है. इसके लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत होगी.

किस प्लेटफॉर्म की ऑनलाइन ब्लैकजैक गेम की प्रतिष्ठा सबसे अच्छी है

क्‍या आप 2021 में कार खरीदने की योजना बना रहे हैं? अगर हां तो कारदेखो डॉट कॉम के साथ हम यहां आपको कुछ शानदार विकल्‍पों के बारे में बता रहे हैं. कार के ये मॉडल इस साल लॉन्‍च हो सकते हैं या हो गए हैं. हमने यहां 15 लाख से 40 लाख रुपये की कैटेगरी में सबसे अच्‍छी कारों को चुना है.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी