ऑनलाइन कैसीनो बोली

ऑनलाइन कैसीनो बोली

time:2021-10-20 03:33:34 नियमित आमदनी के लिए इन पांच विकल्प में निवेश कर सकते हैं सीनियर सिटीजन Views:4591

दिल्ली धमाका lottery.com ऑनलाइन कैसीनो बोली betway बूस्ट,fun88 लिंक्डइन,lovebet 4 चाकू,lovebet हैक एपीके डाउनलोड,lovebet सिस्टम 5/6,0141 स्पोर्ट्स आर्केड,बैकारेट का हिसाब,बैकरेट नौ केबल,पांच सम्मेलनों का सर्वश्रेष्ठ समूह,बोन्स योर अंकल,कैसीनो झा विलियम्स,शतरंज 800 रेटिंग,क्रिकेट बुक ऐप डाउनलोड,क्रिकेट वायरलेस योजना,एस्पोर्ट्स विकी,फुटबॉल विश्लेषक,ऑनलाइन कैसीनो में नि: शुल्क परीक्षण,हैप्पी किसान कैस्टअवे जावा गेम,बैकारेट खेलकर पैसे कैसे जीतें,जे शतरंज,मैं क्रिकेटर का नाम,लाइव कैसीनो यूटन पंजीकरण,लॉटरी आयरिश,लूडो वीडियो,ऑनलाइन सट्टेबाजी रैंकिंग,जीवन का ऑनलाइन खेल,ऑनलाइन स्लॉट गुरु,बिंदु रम्मी प्रश्न,पोकर बनाम 3 पत्ती,रूले कुंजियाँ,रमी बेस्ट ऐप डाउनलोड,रम्मीकल्चर अपडेट,स्लॉट्स दा मेमोरिया राम,खेल फिल्में,तीन पत्ती कैश,सेलो पर खुश किसान,वीडियो पोकर गेम,जुए में क्यों हारे,cricket रैंकिंग,करीना कपूर,क्रिकेट बुक,चेस बोर्ड प्राइस,नया उत्पाद की सुझाव,बरसात निबंध हिंदी मे,रमी तेरा पानी,स्टेटस डाउनलोड mp3, .नियमित आमदनी के लिए इन पांच विकल्प में निवेश कर सकते हैं सीनियर सिटीजन

घटते ब्याज दरों के इस दौर में नियमित आय के विकल्प कम हुए हैं.
घटते ब्याज दरों के इस दौर में नियमित आय के विकल्प कम हुए हैं. बहुत से निवेशक अपनी पूंजी पर नियमित आय के विकल्प ढूंढते रहते हैं. पिछले कुछ समय से घटते ब्याज दरों वाले दौर में उन पर बहुत अधिक असर पड़ा है.

इस समय जब देश के शीर्ष बैंक सीनियर सिटीजन को पांच-छह साल के फिक्स डिपॉजिट पर अधिकतम 6 फ़ीसदी का ब्याज दे रहे हैं, तुलनात्मक रूप से पोस्ट ऑफिस छोटी बचत योजना पर ब्याज दरें अधिक हैं.

इसे भी पढ़ें: मार्च 2021 में आईआईपी में कमजोरी, खुदरा महंगाई बढ़कर 5.5 फीसदी पर पहुंची

निवेश जगत के जानकारों का हालांकि मानना है कि छोटी बचत पर ब्याज दरें बहुत लंबे समय तक कायम रहने वाली नहीं है. सरकार समय-समय पर इन ब्याज दरों में कटौती करती रहती है. अप्रैल-जून तिमाही के लिए हालांकि सरकार ने पहले ब्याज दरों में कमी की थी लेकिन बाद में उस फैसले को वापस ले लिया गया.

इस माहौल में हम सीनियर सिटीजन के लिए निवेश के पांच ऐसे विकल्प बता रहे हैं जिससे उनकी मेहनत की कमाई पर अच्छी नियमित आय आती रहे.

1. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस)
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) एक सरकार समर्थित बचत योजना है. यह 60 साल से अधिक उम्र के भारत के निवासियों के लिए शुरू की गई है. एससीएसएस में खाता खोलने की तारीख से 5 साल के बाद जमा राशि मैच्योर होती है. इसके बाद यह अवधि एक बार अतिरिक्त 3 साल के लिए बढाई जा सकती है.

अप्रैल-जून 2021 के लिए एससीएसएस पर ब्याज़ दर 7.4% निर्धारित की गई है. भारत में छोटी बचत योजनाओं में यह उच्चतम ब्याज़ दर है. एससीएसएस में खाता सार्वजनिक/निजी क्षेत्र के बैंकों और भारत के डाकघरों के माध्यम से खोला जा सकता है. एससीएसएस में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाते में किए गए निवेश पर आयकर कानून 1961 के सेक्शन 80 C के तहत आयकर कटौती का लाभ मिलता है .

2. पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना (पीओएमआईएस)
डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) सीनियर सिटीजन के लिए निवेश का सही विकल्प है. मासिक आय योजना (एमआईएस) केन्द्रीय संचार मंत्रालय के तहत चलाई जाने वाली एक निवेश योजना है. डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) एफडी की तुलना में ज्यादा रिटर्न देता है.

पीओएमआईएस से आपको एक निश्चित मासिक आय होती है. पीओएमआईएस में आप न्यूनतम 1500 रुपये हर महीने जमा करके निवेश शुरू कर सकते हैं. डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) पर इस समय 6.6 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है.

डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) के लिए परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है. इस स्कीम में आप अधिकतम 9 लाख रुपये ही निवेश कर सकते हैं. अगर आप डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) में अपनी पत्नी या बच्चों के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोलते हैं तो भी 9 लाख रुपये तक ही निवेश कर सकते हैं.

3. पीएम वय वंदन योजना (पीएमवीवीवाई)
पीएमवीवीवाई वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना है. पीएमवीवीवाई को संचालित करने के लिए एलआईसी पूरी तरह अधिकृत संस्था है. यह योजना एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग पेंशन स्कीम है. इस योजना में भारत सरकार ने सब्सिडी दी है.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना सीनियर सिटीजन के लिए उपलब्ध पेंशन स्कीम है. मासिक पेंशन का विकल्प चुनने पर वरिष्ठ नागिरकों को स्कीम में 10 साल तक एक तय दर से गारंटीशुदा पेंशन मिलती है. यह स्कीम डेथ बेनिफिट की भी पेशकश करती है. इसके तहत नॉमिनी को खरीद मूल्य वापस किया जाता है. पीएमवीवीवाई में अब अधिकतम 7.75 फीसदी ब्याज की सीमा तय कर दी गई है.

पीएमवीवीवाई में 60 वर्ष या इससे अधिक के सीनियर सिटीजन निवेश कर सकते हैं. अधिकतम उम्र की सीमा नहीं है. एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये स्कीम में निवेश कर सकता है.

4. फ्लोटिंग रेट सेविंग बांड (एफआरएसबी)
फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड 2020 में सीनियर सिटीजन 7 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. हर 6 महीने में इस स्कीम में ब्याज दरें बदलती हैं और यह नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर दिए जाने वाले ब्याज दर के अलावा 35 बेसिस प्वाइंट जोड़कर दिया जाता है. 1 जनवरी और 1 जुलाई को साल में दो बार फ्लोटिंग रेट सेविंग बांड पर ब्याज दिया जाता है. इस समय एफआरएसबी में 7.15 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. इस स्कीम के साथ एक दिक्कत वाली बात यह है कि निवेशक के हाथ में आने पर इसके ब्याज पर आपको टैक्स चुकाना पड़ता है. इस स्कीम में ऊपरी निवेश की कोई सीमा नहीं है.

5. बैंक फिक्स्ड डिपाजिट
नियमित आय चाहने वाले निवेशकों के लिए बैंक फिक्स डिपाजिट हमेशा से एक लोकप्रिय विकल्प रहा है. पिछले कुछ वक्त में बैंक फिक्स डिपाजिट का आकर्षण घटा है क्योंकि ब्याज दरों में लगातार कमी आ रही है. बैंक में फिक्स डिपॉजिट कर सीनियर सिटीजन अपने हाथ में आने वाली रकम की फ्रीक्वेंसी पहले से ही तय कर सकते हैं.

वह मासिक निकासी चाहते हैं या तिमाही, छमाही निकासी चाहते हैं या सालाना, यह सब पहले से तय किया जा सकता है. इस समय अधिकतर बैंक 5 से 10 साल की अवधि के लिए सीनियर सिटीजन को फिक्स डिपॉजिट पर छह फीसदी ब्याज देते हैं. कुछ स्मॉल फाइनेंस बैंक और कोऑपरेटिव बैंक सीनियर सिटीजन को फिक्स डिपॉजिट करने पर 7 फ़ीसदी से अधिक का ब्याज दे रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: कोरोना टीका लगाने के बाद आपको एफडी पर मिलेगा अधिक ब्याज!

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें

टॉपिक

नियमित आयनिवेशबुजुर्गरेगुलर इनकमसीनियर सिटीजन

ETPrime stories of the day

Why Rivigo, which hired from all sectors, is zeroing in on seasoned logistics hands for its revival
Recent hit

Why Rivigo, which hired from all sectors, is zeroing in on seasoned logistics hands for its revival

11 mins read
Financing is still a blind spot for EVs. Can Ola Electric be the game changer?
Electric vehicles

Financing is still a blind spot for EVs. Can Ola Electric be the game changer?

10 mins read
Kisan Credit Card is critical for agriculture. But can the scheme overcome the challenges?
Agriculture

Kisan Credit Card is critical for agriculture. But can the scheme overcome the challenges?

7 mins read

मुंबई, 19 अक्टूबर (भाषा) एक्सिस एएमसी ने इन्वर्जन के साथ भागीदारी में एक 3,500 करोड़ रुपये का कोष शुरू करने की घोषणा की है। इस कोष का इस्तेमाल कमजोर प्रदर्शन वाली कंपनियों में निवेश के लिए किया जाएगा। कंपनी ने दावा किया है कि यह इक्विटी कोष प्रबंधक तथा पुनरुद्धार विशेषज्ञ इन्वर्जन एडवाइजरी सर्विसेज के साथ इस तरह की पहली भागीदारी है। इन्वर्जन के प्रवर्तक भारती समूह के दिग्गज अखिल गुप्ता हैं। एक्सिस एएमसी ने कहा कि इस 3,500 करोड़ रुपये के कोष में 500 करोड़ रुपये का ‘ग्रीन-शू’ विकल्प (अधिक मांग होने पर अतिरिक्त प्रावधान) शामिल है। कंपनीनिवेशकों के सोने का आकर्षण बढ़ा है. वित्त वर्ष 2020-21 में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) में निवेशकों ने 6,900 करोड़ रुपये डाले.लगातार अच्‍छा रिटर्न चाहते है? इस फंड में लगा सकते हैं पैसा

यूनिट लिंक्ड इंश्‍योरेंस प्‍लान यानी यूलिप और म्यूचुअल फंड कई मायनों में अलग होते हैं. यह और बात है कि कई लोग इन्‍हें एक जैसा प्रोडक्ट समझने की भूल कर बैठते हैं. आपको भी अगर ऐसी गलतफहमी है तो यहां हम इन दोनों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतरों के बारे में बता रहे हैं.मुंबई, 19 अक्टूबर (भाषा) एक्सिस एएमसी ने इन्वर्जन के साथ भागीदारी में एक 3,500 करोड़ रुपये का कोष शुरू करने की घोषणा की है। इस कोष का इस्तेमाल कमजोर प्रदर्शन वाली कंपनियों में निवेश के लिए किया जाएगा। कंपनी ने दावा किया है कि यह इक्विटी कोष प्रबंधक तथा पुनरुद्धार विशेषज्ञ इन्वर्जन एडवाइजरी सर्विसेज के साथ इस तरह की पहली भागीदारी है। इन्वर्जन के प्रवर्तक भारती समूह के दिग्गज अखिल गुप्ता हैं। एक्सिस एएमसी ने कहा कि इस 3,500 करोड़ रुपये के कोष में 500 करोड़ रुपये का ‘ग्रीन-शू’ विकल्प (अधिक मांग होने पर अतिरिक्त प्रावधान) शामिल है। कंपनीलंबी अवधि में क्‍या क्रिप्‍टोकरेंसी पैसा बनाने में मदद करेगी?

Patna-Delhi Festival Special Train: भारतीय रेलवे ने पटना के लोगों के लिए सुपरफास्ट त्यौहार स्पेशल रेलगाड़ी चलाने जा रही है। यह ट्रेन दिल्ली और पटना के बीच में चलेगी। नई दिल्‍ली और पटना के बीच सप्‍ताह में 3 दिन ये सुपरफास्‍ट त्‍यौहार स्‍पेशल ट्रेन चलेगी।फ्रेंकलिन टेंपलटन के इंडियन मैनेजमेंट ने घरेलू कारोबार के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई थी.मजबूत हाजिर मांग से निकेल वायदा कीमतों में तेजी

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
ऑनलाइन स्लॉट एक्टगेल्ड ओहने आइंज़ाहलुंग

यूनिट लिंक्ड इंश्‍योरेंस प्‍लान यानी यूलिप और म्यूचुअल फंड कई मायनों में अलग होते हैं. यह और बात है कि कई लोग इन्‍हें एक जैसा प्रोडक्ट समझने की भूल कर बैठते हैं. आपको भी अगर ऐसी गलतफहमी है तो यहां हम इन दोनों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतरों के बारे में बता रहे हैं.

क्रिकेट खोखला विम्बरली

अगर आप युवा (20 के पड़ाव में) हैं और रिटायरमेंट के लिए बचत शुरू करना चाहते हैं तो आपका निवेश इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में ज्‍यादा होना चाहिए.

लॉटरी वियतनाम

प्राइम इंवेस्टर ने निवेशकों को फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड की सभी स्कीमों से निकासी करने की सलाह दी है. प्राइम इंवेस्टर चेन्नई की एक स्वतंत्र रिसर्च फर्म है.

टेक्सास होल्डम पोकर डाउनलोड

अगर आप युवा (20 के पड़ाव में) हैं और रिटायरमेंट के लिए बचत शुरू करना चाहते हैं तो आपका निवेश इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में ज्‍यादा होना चाहिए.

गरेना फ्री फायर नेम

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (भाषा) अंतराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में उछाल के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 256 रुपये की तेजी के साथ 46,580 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46,324 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 188 रुपये की तेजी के साथ 62,328 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। पिछले कारोबारी सत्र में यह 62,140 रुपये प्रति किलो के भाव पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी दर्शाता 1,782 डॉलर प्रति औंस

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी